September 21, 2020
smiling depression

Smiling Depression: What You Need to Know

इस्माइलिंग डिप्रेशन क्या है ? What is smiling depression?

इस्माइलिंग डिप्रेशन क्या है ? What is smiling depression?

वैसे तो डिप्रेशन उदासी ,सुस्ती और निराशा से जुड़ा होता है – इस बात से कोई मुँह नहीं मोड़ सकता है। जो भी इंसान डिप्रेशन से गुजरता है वो इन सब चीजों को महसूस करता है , हर इंसान को डिप्रेशन में अलग अलग चीजें महसूस होती है।

जब कोई इंसान अंदर से डिप्रेशन में होता है और बाहर से ऐसा दिखता है की वो बिलकुल ठीक है और ऐसी अवस्था को ही smiling depression कहते है। सबसे हैरान करने वाली बात ये है की आपको ऐसे लोग हर जगह और शायद हर घर में मिल जायेंगे। ऐसे लोगों का दैनिक जीवन सबके सामने बिल्कुल सामान्य होता है और अगर कोई देखता है तो यही बोलता है की ये इंसान तो बिल्कुल ठीक है। ये पता नहीं कैसा युग है जहाँ जिसके पास जितना ज्यादा है उसको उतना ही ज्यादा दिमागी टेंशन है।

इस्माइलिंग डिप्रेशन क्या है ? What is smiling depression?

इस्माइलिंग डिप्रेशन क्या है ? What is smiling depression?

Smiling depression को मानसिक विकारों के Diagnostic और Statistical Manual (DSM-5) में एक स्थिति के रूप में मान्यता नहीं दी जाती है, लेकिन संभवतः atypical विशेषताओं के साथ प्रमुख अवसादग्रस्तता विकार के रूप में निदान किया जाता है।

Smiling depression के बारे में जानने के लिए आगे पढ़े और ये भी पहचाने की आपके आस पास कोई इंसान कहीं इसका शिकार तो नहीं है।

इस्माइलिंग डिप्रेशन क्या है ? What is smiling depression?

# Smiling depression के लक्षण क्या होते है ?

अगर कोई Smiling depression का शिकार है तो वो बाहरी दुनिया में खुश दिखने का या लोगों को खुश दिखाने का कोशिश करता है जबकि अंदर से वो इंसान डिप्रेशन के लक्षणों को महसूस करता है। Smiling Depression शायद सभी को कम से कम एक बार जरूर होता है, यह सबको अलग तरीके से प्रभावित करता है। Smiling depression के कुछ अन्य लक्षण भी है जैसे की –

  • भूख , वजन और नींद में कमी होना
  • बहुत थकान या आलास महसूस होना
  • काफी निराशा की भावना होना , self confidance की कमी होना और ऐसा महसूस करना की मेरा कोई वैल्यू ही नहीं है
  • पहले जिस काम को करने में अच्छा लगता था अब उसी को करने में कोई इच्छा नहीं होना

जो भी इंसान Smiling depression से गुजरता है वो ऊपर दिए गए कुछ या सभी चीजों को महसूस करता है लेकिन वही जब लोगों के बीच जाता है तब इन सब चीजों को छुपाने की कोशिश करता है। इसलिए कोई दूसरा अगर उस इंसान को बाहर से देखता है तब Smiling depression से ग्रस्त इंसान कुछ ऐसा दीखता है :

  • एक बहुत ही एक्टिव और एनर्जेटिक इंसान
  • कोई इंसान ऐसा नौकरी करता है जो उसको पसंद नहीं होता है फिर भी वो बाहरी जीवन को दिखाने के लिए करना पड़ता है और लोगों को लगता उसका जीवन काफी अच्छा है।
  • बाहर से खुश, आशावादी और आम तौर पर खुश दिखने वाला व्यक्ति

यदि भी आप भी Smiling depression का सामना कर रहे है , तो अंदर से खुद पे मुस्कुराते हुए आगे बढ़ें और आपको अच्छा लगेगा :

  • डिप्रेशन का लक्षण होना मानसिक कमजोरी का का संकेत होता है।
  • आप अपनी भावनाओ को बताने के लिए दूसरों पर दबाव डालने लगते है।
  • आपको ऐसा लगेगा की आप कोई डिप्रेशन में नहीं हो और बिलकुल ठीक हो।
  • आपको जीवन में कोई परेशानी नहीं है अगर आप दूसरों के परेशानियों को देखते है और अपने आप को देखते है की आप बहुत ठीक है।
  • आप ऐसा सोच सकते है की ये दुनिया आपके बिना अधूरी होगी।
इस्माइलिंग डिप्रेशन क्या है ? What is smiling depression?
Smiling Depression: What You Need to Know

Smiling depression में ऐसे सिम्पटम्स होते है जैसे की आपको फील होगा की आपके अंदर एनर्जी ही नहीं है और हर सुबह आपको बिस्तर से उठने में काफी दिक्कत होती है आपको बिलकुल भी उठने का मन नहीं करता है क्योंकि आपके दिमाग में कुछ नया करने का कोई विचार नहीं होता है। अकेलापन Smiling depression सबसे बड़ा कारण होता है जिसमे इंसान आत्महत्या तक करने की सोचने लगता है , लेकिन ज्यादातर लोग आत्महत्या करने का हिम्मत ही नहीं कर पाते है। वहीँ कुछ लोग Smiling depression में होने के वजह से ही आत्महत्या तक कर लेते है।

सुसाइड जैसे सोच को कैसे रोकें

Smiling Depression: What You Need to Know

अगर आपको ऐसा लगता है की कोई ऐसा है जो खुद को चोट पंहुचा सकता है या किसी और कोई चोट पहुंचाने के बारे में सोच रहा है तब :

  • लोकल इमरजेंसी नम्बर पर कॉल कीजिये।
  • उस इंसान के आसपास तब तक रहने का कोशिश कीजिये जब तक कोई मदद नहीं आ जाता।
  • कोई भी खतरनाक चीज जैसे की गन , चाकू, ड्रग्स या कोई अन्य चीज अगर उसके पास दिखे तो तुरन्त हटाने का कोशिश करें।
  • उस वक्त पहले उसकी बातों को सुनें उसके बाद उसको समझने की कोशिश करें।

अगर आप किसी को ऐसे करते देखते है तब तुरंत राष्ट्रीय आत्महत्या रोकथाम लाइफलाइन 091529 87821 पर कॉल करने का प्रयास करें।

Smiling depression किसके लिए ज्यादा खतरनाक है ?

#जिनके जीवन में अचानक कुछ अनचाहा बदलाव हो गया है

दूसरे डिप्रेशन के जैसे  Smiling depression भी परिश्थिति के अनुसार उत्पन्न हो सकता है , जैसे की कोई असफल रिश्ता या फिर नौकरी चले जाना या जीवन में ऐसी परिस्थिति आना जब ऐसा लगने लगता है की अब सबकुछ ख़तम हो गया या हो जायगा इत्यादि।

Smiling Depression: What You Need to Know

#कोई ऐसा निर्णय जो किसी इंसान को दुखी करता है

वैसे तो हर एक इंसान डिप्रेशन को अलग अलग तरीके से हैंडल करता है , जिसमे मानसिक लक्षण से ज्यादा शारीरिक लक्षण होना भी शामिल है। शोधकर्ता बताते है की ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ऐसे हालत में इंसान का सोच ज्यादा बाहरी दुनिया के बारे में या अपने मानसिक हालत के सोचने पर निर्भर करता है। अगर आप बाहरी दुनिया के बारे में सोचते है तब आप अपनी मानसिक अवस्था पर फोकस नहीं कर पाते है और आपको डिप्रेशन के के कारण शारीरिक लक्षण महसूस होने लगता है।

अगर ऐसी अवस्था में कोई आपको सलाह देता है की ,”इससे बाहर निकलो ” या “तुम और कोशिश नहीं कर रहे हो ” तब आपको ये सब सलाह बिलकुल भी अच्छा नहीं लगता है लेकिन लगातार किसी का सपोर्ट ऐसे ही मिलता रहता है तब धीरे धीरे आप अच्छा महसूस करने लगते है।

Smiling depression से ग्रसित इंसान को कभी कभी ऐसा महसूस होता है की अगर उसके Smiling depression के लक्षणों के लिए उनको आंका जायगा तो वो लोगों के सामने बहाना बनाने लगता है या फिर लोगों के सामने ही जाने से बचता है।

#उम्मीदें

हम सबको कभी कभी खुद से ही बहुत अवास्तविक उम्मीदें होती है और अगर हम उन उम्मीदों को पूरा नहीं कर पाते है तब दिमाग में असफल होने वाली खिचड़ी पकने लगती है। लेकिन ज्यादातर बार हम दूसरे लोगों से बहुत कुछ उम्मीद लगाए रहते है जैसे की अपने साथ काम करने वालों से , पेरेंट्स से ,जीवनसाथी से, परिवारवालों से , दोस्तों से , बच्चों से इत्यादि। पर साथ ही साथ हमें इस बात पर भी ध्यान देना चाहिए की हम जीवन में खुद से किये उम्मीद को कितना पुरा कर पाते है , शायद बहुत कम को ही पूरा कर पाते है तब आप सोचिये जब इंसान खुद के द्वारा खुद से किये गए उम्मीदों को पूरा नहीं कर सकता तब वह दूसरों से किये गए उम्मीद को पूरा होने के बारे में कैसे सोच सकता है।

Smiling depression का निदान कैसे किया जा सकता है

विश्व स्वास्थ संगठन (WHO ) के ट्रस्टेड सोर्स अनुसार Smiling depression लोगों के लिए antithetical (परस्पर विरोधी) लक्षणों के साथ उजागर होता है ,जिसके कारण इसका निदान करने में काफी परेशानी होती है।

Smiling Depression: What You Need to Know

Smiling depression के निदान में कुछ और परेशानियां भी होती है जैसे की इंसान को पता ही चल पाता की वो डिप्रेशन से गुजर रहा है या फिर वो किसी से कोई मदद नहीं लेना चाहता है। याद रखें अगर आप मानसिक रूप से बहुत परेशान है तो इसका मतलब आप डिप्रेशन में है तभी इतना परेशान है। और जितना जल्दी आपको ये बात समझ में आ जाये की आप डिप्रेशन से गुजर रहे है तो जल्द से जल्द इलाज करवाएं।

Smiling depression के उपचार के क्या विकल्प हैं ?

Smiling depression का भी इलाज कुछ उसी तरीके से होता है जैसे अन्य major depressive disorder का इलाज किया जाता है जिसमें दवाएं, मनोचिकित्सा और जीवनशैली में बदलाव इत्यादि शामिल हैं।

Smiling depression का एक सबसे प्रमुख इलाज ये है की किसी ऐसे इंसान से बात करें जो आपकी बात ध्यान से सुनता हो और उसको आप पसंद भी करते हो तब उसके सामने अपने मन की बात कह दीजिये। ये इंसान कोई भी हो सकता है जैसे की साथ काम करने वाला , कोई दोस्त या फिर कोई आपके ही परिवार का।

Smiling depression के इलाज हेतु आप किसी मनोचिकित्सक (psychiatrist) से दिखा सकते है ये आपको अविश्वशनीय रूप से मदद कर सकता है , मनोचिकित्सक (psychiatrist) आपको नकारात्मक विचार(negative thought processes) से बाहर आने में काफी मदद कर सकता है।

और भी बहुत सारे रिसोर्सेस है जहा आप Smiling depression के इलाज के लिए एप्रोच कर सकते है:

  • लाइफ़लाइन चैट (Lifeline chat)
  • हेल्थलाइन का मानसिक स्वास्थ्य समुदाय (Healthline’s mental health community)
  • NAMI संसाधन (NAMI resources) , इत्यादि।

वैसे तो डिप्रेशन का कोई रूप रंग या कोई चेहरा तो नहीं होता है लेकिन फिर भी आपको लगे कोई इंसान अगर डिप्रेशन से गुजर रहा है तो उसकी मदद जरूर करें। मानसिक पीड़ा बहुत ही असहनीय होती है जिसमे तो बहुत बार ऐसा हालत हो जाता है की इंसान को जीने से अच्छा मरना ज्यादा आसान लगता है। जीवन सिर्फ एक है और इसमें मोह माया जैसी चीजें अनेक तो इसलिए कोशिश करें की जीवन को खुश रहकर ही जिया जाये , क्योंकि चॉइस हमेशा आपके हाथ में होती है। धन्यवाद।