September 22, 2020

12 संकेत : बहुत मेहनत करके पैसा कमाना और एक एक पैसा बचाना किसी इंसान को अमीर नहीं बनाता है।

12 संकेत : बहुत मेहनत करके पैसा कमाना और एक एक पैसा बचाना किसी इंसान को अमीर नहीं बनाता है।

12 संकेत : बहुत मेहनत करके पैसा कमाना और एक एक पैसा बचाना किसी इंसान को अमीर नहीं बनाता है।

कुछ लोग कहते है की अमीर वो नहीं जिसके पास बहुत ढेर सारा होता है , बल्कि अमीर वो होता है जिसके पास पर्याप्त होता है। लेकिन इस नजरिये से भी  खुद को ये नहीं कह सकते की ,”मै अमीर हूँ “| ऐसा अक्सर होता है की हर इंसान अपने जीवन में सफल होने के लिए बहुत मेहनत करता है , लेकिन ज्यादातर  लोग अक्सर असफल रहते है। कभी कभी तो कुछ बाहरी कारणों से इंसान असफल होता है लेकिन ज्यादातर मामलों में प्रॉब्लम हमारे अंदर ही होता है। 

आज हम समझने की कोशिश करेंगे की कैसे अमीर लोग दूसरों से अलग होते है (यहां हम वैसे लोगों की बात नहीं कर रहे है जिनके पास संख्या में बहुत अधिक पैसा है ), और हमें कुछ  संकेत मिले है जिससे यह निर्धारित करने में मदद मिल सकता है कोई इंसान अपना भाग्य अच्छा बनाने के तरीके पर है या नहीं। 

#1.  ऐसी चीजें खरीदना जिसको आप afford नहीं कर सकते 

“अगर आप इसे दुबारा नहीं खरीद सकते इसका मतलब आप इसे afford नहीं कर सकते “, ये एक कहावत है जो की एक संगीतकार और अरबपति Jay-Z  ने अपने इंटरव्यू में बोला था। यह नियम रियल एस्टेट को छोड़कर सभी चीजों की खरीददारी पर लागू होता है। अगर आप ऐसा स्मार्टफोन खरीदना चाहते जो की आपके पूरी महीने जी सैलरी के बराबर है और खरीदने के बाद अगर किसी भी कारण से वह फ़ोन टूट जाता है तब आप शायद ही अगले दिन वही फ़ोन नया खरीद पाओगे। 

#2. सुरक्षा कवच के बारे में सिर्फ सुना होना लेकिन उसका अनुभव नहीं होना । 

अगर आपके कुछ पैसा है जिससे  किसी इमरजेंसी में दो महीने तक अपना जीवन बिता सकते है तो यह एक अच्छा संकेत है की आपने  पैसे के साथ एक अच्छा रिश्ता स्थापित किया है। और अगर कोई ऐसा इंसान है जिसको किसी इमरजेंसी के हालात में दो महीने सिर्फ जीवन बिताने के लिए भी कर्ज लेना पड़े तब शायद वह अमीर नहीं बन सकता है। अपनी बचत का निर्माण करने के लिए आपको Warren Buffett की ये सलाह माननी चाहिए कि ,”आप वो मत बचाओ जो खर्च के बाद बचता है बल्कि वो खर्च करो बचत करने के बाद बचता है “| 

#3.  क्रेडिट कार्ड पर खुशियां खरीदना । 

आप कही घूमने जाने का प्लान बना रहे है और उसका पेमेंट आप क्रेडिट कार्ड से करते है तब शायद ऐसा हो सकता है की आपकी वित्तीय हालत ठीक  नहीं है। इसमें कोई शक नहीं है की हर इंसान को समय समय पर ब्रेक लेना चाहिए , लेकिन उसके लिए कर्ज लेना अच्छा आईडिया नहीं  होता है क्योंकि आप को ये कर्ज भरना पड़ेगा और उस समय आप अगले वोकेशन के लिए बचत नहीं कर पायेंगे। अमेरिका के राष्ट्रनिर्माताओं में से एक Thomas Jeffersonने सलाह दिया था की, एक इंसान को तब तक पैसा खर्च नहीं करना चाहिए जब तक की वो खुद कमा के बचत न कर लिया हो। हालाँकि उनके समय में क्रेडिट कार्ड नहीं हुआ करते थे फिर भी अगर  चाहे तो दूसरे तरीकों से कर्ज में पूरी तरह से डूब सकते थे। 

#4. बचे हुए खाने को फेंक देना । 

अगर कोई इंसान बचे हुए खाने को रेगुलर फेक  देता है तब इसका मतलब उसके साथ जरूर कोई प्रॉब्लम है और ऐसा तब होता है जब वह बहुत दिनों से ही प्लान बनाकर सामान लाता है। जो भी प्रोडक्ट ख़रीदा ज्यादा है उसका भी एक खर्च होता है , तो  अगर आप ऐसे रेगुलर खाना फेकते है मतलब आप अपने मेहनत के पैसे कूड़ेदान में फेक रहे हो। 

#5.  रिस्क लेने से बहुत घबराना । 

बिजनेसमैन Robert Allen ने  बार एक इंटरव्यू में पूछा की ,”आप कितने करोड़पति लोगों को आप जानते है जो  अपने बचत खाते से निवेश करके अमीर बने है” ?अगर आप वही कर रहे हो जो पहले करते थे तो रिजल्ट भी वही मिलेगा जो पहले  मिल रहा  था। इसका ये भी मतलब नहीं है की आप अपनी आधी सैलरी से लॉटरी के टिकट लें और बची हुई आधी सैलरी को ऐसे जगह नवेश करे जहा तुरंत पैसा दोगुना करने बात कोई कर रहा है। लेकिन रिस्क लेने के फैसले को नजरअंदाज करना और अपना पूरा जीवन अपने comfort zone में बिताने की उम्मीद करना अमीर न बनने का सबसे अच्छा तरीका है। 

#6. नयी चीजें नहीं सीखना 

दुनिया बहुत तेजी से बदल रही है ,और आपको थोड़ा सही  जगह  पर खड़ा होने के लिए भागदौड़ भी करना पड़ेगा। आप रेगुलर अगर कुछ समय और कुछ पैसे नई चीजों के सिखने पर नहीं लगा रहे है तब सबसे बेस्ट केस में आपकी जो वर्तमान आय है उसी के बराबर आप आगे भी शायद कमा सकते है , लेकिन इसके लिए आपको बहुत wealth बनाना भूलना पड़ेगा। Elon Musk से जब पूछा गया की उन्होंने राकेट बनाना कहा से सीखा तो उन्होंने जबाब दिए की ,”मैं किताबें पढता हूँ “| 

#7. कुछ लोग ज्यादातर समय फालतू चीजों में  बर्बाद करते है। 

लेखक और सेल्समेन Zig Ziglar ने एक बार कहा था कि ,”अमीर लोगो की टीवी छोटी और लाइब्रेरी बड़ी होती है जबकि गरीब लोगों की लाइब्रेरी छोटी और टीवी बड़ी होती है ” | कुछ ऐसी गतिविधियां है जिन्हे मनोरंजक माना जाता है , लेकिन वास्तव में वो सब समय की बर्बादी होती है जैसे की कंप्यूटर गेम , मनोरंजक वीडियो ,सोशल मीडिया ,इधर उधर फालतू का टाइमपास करना इत्यादि। ये सारी  गतिविधियां इस बात का संकेत है की आपको अपनी जिंदगी से ज्यादा दूसरों की जिंदगी में दिलचस्पी है।  

#8. बहुत लोग ऐसे भी होते है जो ज्यादार समय घर के कामों में व्यतीत करते है। 

खाना पकाना , साफ सफाई करना जैसे काम को नजरअंदाज करना मुश्किल है ये करना ही पड़ेगा लेकिन इन सब कामों पर बहुत ज्यादा समय देना ठीक नहीं है। आपके पास एक दिन में सिर्फ 24 घंटे होते है और सोने एवं काम करने के बाद अगर आपको 4-5 घंटे मिलते है और उसमे भी आप सूप बनाते है , चिकन तलते है या धूल मिटटी साफ करने में पूरा बचा हुआ समय बिता देते है तब आप अपनी जीवन को इम्प्रूव कब करेंगे। जब हमारा समय प्रोफेशनल लोगों के सेवाओं से अधिक कीमती है तब हमें अपने घर के काम उनको सौंप देना चाहिए।  

#9. कुछ लोग एक्स्ट्रा इनकम करने की कोशिश भी नहीं करते है। 

हर किसी को ऐसा मौका नहीं मिलता है की वो जिस फील्ड में काम करते है उससे हटके कुछ और कर सके लेकिन उसी ऑफिस में बहुत टाइप के लोग होते है जिनकी सैलरी में काफी अंतर होता है। उसमे अगर आपकी सैलरी सबसे ज्यादा सैलरी पाने वालों में से नहीं है तो इसका मतलब आप कुछ नया नहीं कर रहे है। 

#10 . अपने पैसे को व्यवस्थित ढंग से निवेश नहीं करना। 

बिज़नेस कोच ,  Jaime Tardy बताते है की ,’अमीर आदमी अपने धन को नियंत्रण में रखता है वो धन के नियंत्रण में नहीं रहता है। आप जब शॉपिंग करने जाते है और यह परवाह नहीं  करते है की शॉपिंग के बाद आपके पर्स में कितना पैसा बचा है ,ता शायद आप और आपका धन एकसाथ ठीक नहीं हो सकते। अमीर बनने के लिए आपको अपने इनकम  और खर्चे को हमेशा देखना चाहिए। ये आपको अपना बजट प्लान करने में मदद करेगा। 

#11. अपना सीक्रेट प्लान किसी को नहीं बताना चाहिए। 

यदि आपके पास कोई ऐसा प्लान है जिससे आप अमीर बनने की सोच  रहे हो तब  अगर आप उस प्लान को सबसे शेयर करते है तब वो चीज बस उन लोगों को समझ में आएगी जो आपको सपोर्ट करते है। लेकिन मजेदार बात ये है की ऐसे लोग आपको बहुत ही काम मिलेंगे। और उसमे भी ऐसे लोग होंगे जो आपको निचे गिरना चाहेंगे या फिर उसका ऐसा कारण बताएंगे की क्यों आप अपने प्लान में फेल हो जाओगे।  

#12. जिनके अंदर वास्तव में कुछ करने की इच्छा होती है उनको अपनी सीमाएं पता होती है। 

यदि कोई व्यक्ति अपनी सीमाओं को नहीं जानता है तो शायद वो अमीर नहीं बन सकता। इंसान के पास दूरदर्शी सोच और कुछ करने के लिए एक अच्छा  विज़न होना चाहिए। 

ऐसे बहुत से कारण हैं जो धन को प्रभावित करते हैं, लेकिन हमने उन पहलुओं को बताने  करने की कोशिश की जो भविष्य में एक सफल इंसान बनने में मदद करता है , न कि केवल बाहरी परिस्थितियों पर।

आप यह निर्धारित करने के लिए किन संकेतों का उपयोग करते हैं कि कोई व्यक्ति अमीर बनेगा या नहीं?