August 4, 2020

2020 में ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके (Ways to make money online in 2020 )

आज आप एकदम सटीक तरीका जानेंगे की ऑनलाइन पैसे (online money in 2020 ) कैसे कमाते है। अगर आप सच में मेहनत करना चाहते है और कुछ ऐसा सीखना चाहते है की घर बैठे ही आप पैसे कमा सके तो एक बात आप अच्छे से समझ जाइये की इसमें कम से कम 6 महीने का समय लगेगा उसके बाद ही आप पैसे कमाने के बारे में सोच सकते है।

अगर आप सोच रहे है की कोई जादू होगा जिससे पैसे कमाएंगे तब आप गलत जगह है।

सच्चाई यह है की ……

इंटरनेट आपको तुरंत पैसे नहीं दे सकता लेकिन आप इंटरनेट से काफी लम्बे समय के लिए वेल्थ बना सकते हो।

शुरू करने से पहले कुछ सुझाव

  • ऑनलाइन डाटा एंट्री जॉब्स देने वाले ज्यादातर फ्रॉड होते है। आप अपना कीमती समय व पैसा वह बर्बाद न करें।
  • पैसे कमाने का कोई शॉर्टकट तरीका नहीं होता ,क्राइम और फ्रॉड को छोड़कर। प्लीज इन दोनों से दूर रहे और मेहनत करें।

आप बहुत सारे पैसे कमा सकते है , अगर

  • आपके अंदर नई स्किल सिखने की इच्छा है (जैसे की content writing ,seo , designing , video editing ) |
  • आप अपने इंटरेस्ट अपने पैशन के अनुसार ब्लॉग शुरू कर सकते है ,जिसमे आप 6 महीने से 12 महीने में आप earning की उम्मीद कर सकते हैं।

कोई भी ऑनलाइन काम शुरू करने के लिए आपके पास एक लैपटॉप उसमे इंटरनेट कनेक्शन और कुछ पैसे (लगभग Rs. 10000 ) होने चाहिए।

Ways to make money online in 2020

#1. Freelancing (फ्रीलांसर बनना )

अगर आप एक अच्छे प्रोग्रामर (programmer) हो ,डिज़ाइनर हो या मार्केटिंग में अच्छे हो तब आपको बहुत सारे paid जॉब ऑनलाइन मिल जायेंगे। बस आपको तो patient रहने और सीखते रहने की जरूरत है।

एक अच्छा freelancer बनने के लिए आपको दो चीजों की आवश्यकता होती है , एक तो वो स्किल जिसमे आप बहुत अच्छे हो और दूसरा मार्केटिंग। अगर आप एक अच्छे मार्केटर नहीं हो , तब आपको अनुभवी मार्केटर्स से सीखना चाहिए और उनसे कुछ टिप्स लेकर अपना प्रोफाइल बनाना चाहिए। आपको clients पाने के लिए अपने comunication skill पर भी काम करना पड़ेगा।

#2. एक सलाहकार बन जाइये ( Become a Consultant)

अगर आप किसी चीज में अच्छे है उस चीज के बारे में उस फील्ड के बारे में आपको अच्छा ज्ञान है तब आप अपनी सलाह लोगो को दे सकते हो और आप उसके बदले उनसे पैसे भी चार्ज कर है। एक सलाहकार या टीचर बनने के लिए आपको उस फील्ड में बिलकुल एक्सपर्ट होना जरुरी नहीं है ,बस आपको अपने स्टूडेंट्स या क्लाइंट्स से बेहतर होना पड़ेगा।

आप कोई भी स्किल बहुत सारी प्रैक्टिस से सीख सकते है। कई बार आपको सफलता प्राप्त होगी जबकि बहुत बार फेलियर से भी सामना करना पड़ेगा ,लेकिन हर फेलियर से आप जरूर कुछ न कुछ उस फील्ड में नया सीखोगे।

कोई भी इंसान जिसके पास कोई एक अच्छी स्किल है वो सलाहकार बन सकता है और ऑनलाइन clients पा सकते है। मान लीजिये आप एक लीगल या फाइनेंस प्रोफेशनल हो , तब आप अपने प्रोफेशन से रिलेटेड अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हो और ऑनलाइन ही सलाह दे सकते हो।

बिना किसी स्किल के आप जल्दी से ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में उम्मीद ना करें। इसलिए अगर कुछ महीने आप सीखने की कोशिश करे तो ऑनलाइन स्किल सीखना संभव है।

# 3. YouTube से ऑनलाइन पैसे कमाएं (Earn Online Money from YouTube)

आपको ये जानकर हैरानी होगी की हज़ारों लोग यूट्यूब से महीने के लाखों रूपये कमाते है। लेकिन एक बार फिर ये इतना आसान भी नहीं है , लेकिन काफी हद तक ये कोई भी कर सकता है अगर आप किसी एक टॉपिक पर वीडियो शूट करो और लगातार उसे यूट्यूब पशर अपलोड करते रहें।

दो तरह के लोग यूट्यूब चैनल पर सफल होते है , पहला अगर आप मजेदार और मनोरंजक (funny & entertaining ) वीडियो बनाते है , दूसरा अगर आप किसी एक कैटेगरी का वीडियो बनाते है।

#4. फेसबुक , इंस्टाग्राम (Make Money from Facebook, Instagram)

फेसबुक , इंस्टाग्राम ,ट्वीटर से पैसे कमाने का कोई भी लिमिट नहीं है ,जी हां ये सच है। यह ऐसे भी लोग है जो सिर्फ एक पोस्ट का हज़ारों लाखों रूपये लेते हैं।

यहाँ कुछ ऐसे तरीके है जिससे लोग डायरेक्ट पैसे कमाते है ,जैसे की किसी का फेसबुक पेज होता है जिसमे लाखों फॉलोवर्स होते है अब अगर आप उस पेज में अपना कोई प्रोडक्ट प्रोमोट करना चाहते हो तब आपको उसके एडमिन को उसके हिसाब से पैसा देना पड़ेगा।

ऐसे लोगों के लिए सोशल मीडिया फैन बेस एक asset के जैसे होता है , जिसको वे अपने हिसाब से मोनेटाइज करते है। आप ऐसे बहुत सारे पेज फेसबुक इंस्टाग्राम पर देख सकते है।

#5. वेबसाइट domains को खरीदना और बेचना (Buy & Sell Domains)

शायद आपको पता नहीं होगा की अगर आपके वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक है तो आप उसे भाड़े पर भी दे सकते है। यह ऑनलाइन इनकम का एक अलग ही तरीका है , इसमें मान लो की किसी को अपना कोई सामान बेचना है तो वो इंसान अपना खुद की वेबसाइट बनाने की बजाय कोई ऐसा वेबसाइट कुछ महीनों के लिए भाड़े पर ले लेगा जिसमे पहले से बहुत ट्रैफिक आता हो , फिर वो उसमे अपना सामान बेच के फिरसे वेबसाइट वापस कर देता है।

क्या ये इंट्रेस्टिंग नहीं है ? जहा हमलोग जीवन भर ये सोचते रहते है की है की सिर्फ ईंट पत्थरों से बने ऑफिस और घर ही हम भाड़े पर दे सकते है।

इसके अलावा और भी ऑप्शन है जैसे की अगर आपके पास अच्छा SEO स्कोर वाला कोई domain है तो उसको बेच सकते है, या तो आपके पास कोई स्पेशल domain नाम है तो उसको भी आप flippa.com पर बेच सकते है। ऐसी तरह आप expired domain खरीद कर जिन लोगो को उसका जरूरत हो उसे ज्यादा दाम में बेच सकते है।

#6. ब्लॉगिंग से पैसे कमाएं (Start Blogging to Earn Money Online)

आप अपनी लिखने की कला से भी पैसे कमा सकते हैं ,जैसे की ……..

  • आप किसी और के लिए लिखकर तुरंत पैसा कमाना शुरू कर सकते है।
  • या फिर आप खुद के लिए लिख सकते है और धीरे धीरे लेकिन लगातार पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

यहाँ पर फ्रीलांसिंग और अपना खुद का ऑनलाइन बिज़नेस में काफी फर्क है। आपका ब्लॉग आपका ऑनलाइन बिज़नेस हो सकता है ,लेकिन इसके लिए आपको थोड़ा पेसेंस रखना पड़ेगा क्युकी इसमें आपको अपने ब्लॉग में ऑडियंस बनाने में थोड़ा समय लगेगा। अगर एक बार आपने ब्लॉग से पैसे कमाना शुरू कर दिया तो फिर आप सो भी रहे हो तब भी ब्लॉग से आपको पैसा आता रहेगा।

#7. Affiliate Marketing

Image Source : Google

Affiliate Marketing ठीक वैसा ही है जैसे की आप कोई रिटेल की दुकान खोल रहे हो। इसमें आप amazon , flipkart जैसे रिटेलर्स के साथ अपना एक अकाउंट बनाते हो और फिर अपने पसंद की चीजें आप अपने वेबसाइट या सोशल मीडिया पर प्रमोट करके काफी अच्छा पैसा कमा सकते हो।

यहाँ पर हम Affiliate Marketing पर अलग से बात तो कर रहे है लेकिन ये किसी भी टाइप के ऑनलाइन बिज़नेस में फिट हो जाता है। कुछ केसेस में तो लोगों के पास वेबसाइट भी नहीं है लेकिन फिर भी वो Affiliate Marketing से काफी अच्छा पैसा कमाते है। आप affliate link को फेसबुक ग्रुप , ऑनलाइन फोरम इत्यादि में प्रमोट कर सकते है या प्रोडक्ट का review भी कर सकते है।

#8. Product Startup

यह बहुत ही अच्छा और काफी मुनाफे वाला ऑनलाइन बिज़नेस है। इसमें आपको कोई प्रोडक्ट बनाना पड़ता है जो की कस्टमर खरीदना चाहते है। इसका पूरा प्रोसेस जैसे की प्रोडक्ट कंपनी बनाना अपना टीम बनाना प्रोडक्ट को अपने हिसाब से बेचना काफी exiting होता है।

पर्सनल फाइनेंस मार्केट में ऐसा बहुत होता है , जैसे की अगर आपके पास कुछ पैसा है तो आप फाइनेंस कंपनी टाइप का कोई स्टार्टअप शुरू कर सकते है जिसमे आप कम credit score वालों को लोन दे सकते हो इत्यादि।

#9.ऑनलाइन डिजिटल स्टोर (Shopify, Woo-Commerce or Marketplaces)

आपको अपने ऑनलाइन डिजिटल स्टोर में में बेचने के लिए कोई प्रोडक्ट जरूर आपके दिमाग में होना चाहिए – वो कुछ भी हो सकता है जैसे की इलेक्ट्रॉनिक्स , डिज़ाइनर गहने ,रसोई में इस्तेमाल होने वाला सामान , खिलौने इत्यादि।

काम शुरू करने का यही सबसे अच्छा समय है , आज

हम आपको ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया के बारे में बता सकते है लेकिन वो आपके लिए सच तभी जब आप उसपर एक्शन लेंगे ,आप उसके बारे में जानेंगे समझेंगे सीखेंगे तभी ये आपके लिए सच साबित होगा। बहुत लोग फेल होने से डरते है और कुछ शुरू ही नहीं कर पाते है।

आप अपना पहला कदम आगे बढ़ाइए उसके आगे का रास्ता आपको खुद दिखने लगेगा।